TOP 11 HEALTH ISSUES THAT AFFECT MEN THE MOST शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं

You are not impenetrable. आप अभेद्य नहीं हैं

 

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं| यदि आप अपने शरीर की तुलना में अपने ऑटोमोबाइल या पसंदीदा उपकरण की बेहतर देखभाल करते हैं तो आप अकेले नहीं हैं। पुरुष स्वास्थ्य नेटवर्क का दावा है कि जागरूकता की कमी, अपर्याप्त स्वास्थ्य शिक्षा और अस्वास्थ्यकर काम और व्यक्तिगत आदतों के कारण अमेरिकी पुरुषों के स्वास्थ्य में लगातार गिरावट आ रही है।

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं| यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से मिलें कि आप उन समस्याओं के विकास के जोखिम को कैसे कम कर सकते हैं जो आमतौर पर पुरुषों को प्रभावित करती हैं, जैसे कैंसर, अवसाद, हृदय रोग और श्वसन संबंधी बीमारियाँ।

क्योंकि वे महिलाओं की तुलना में बड़े और अधिक मांसल होते हैं, पुरुषों को अधिक शारीरिक शक्ति वाले लिंग के रूप में देखा जा सकता है। हालाँकि, जब स्वास्थ्य की बात आती है तो रिश्ता उलट जाता है। अलग-अलग जीवनशैली, जैविक और सामाजिक कारकों के कारण, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में जीवन की शुरुआत में दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं विकसित होने की संभावना अधिक होती है। इनमें धूम्रपान, नशीली दवाओं और शराब का दुरुपयोग, तनाव, हार्मोन, चयापचय, जीन, निष्क्रियता, खराब खाना और नियमित आधार पर जांच न कराना शामिल हैं।

What Medical Conditions Affect Men Frequently? कौन सी चिकित्सीय स्थितियाँ पुरुषों को अक्सर प्रभावित करती हैं?

 

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं| पुरुष अमेरिकी औसतन 76.1 वर्ष तक जीवित रहने की उम्मीद कर सकते हैं। यह महिलाओं की 81.1 साल की जीवन प्रत्याशा से पांच साल कम है। आंकड़े भले ही कितने भी डरावने क्यों न लगें, लेकिन ये आपको बेहतर स्वास्थ्य और लंबे जीवन के लिए आवश्यक बदलाव शुरू करने में मार्गदर्शन कर सकते हैं। उसके बाद, आइए कुछ सबसे विशिष्ट बीमारियों पर नजर डालें जो पुरुषों को प्रभावित करती हैं, बिना किसी विशेष क्रम के।

Heart disease: दिल की बीमारी-शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं

                                                                                 

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं| आपका आहार, शारीरिक गतिविधि का स्तर, धूम्रपान की आदतें और कोलेस्ट्रॉल का स्तर सभी हृदय रोग के जोखिम में भूमिका निभाते हैं। 2013-2016 अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार, 20 वर्ष और उससे अधिक उम्र के 51.2% लोगों को किसी न किसी प्रकार की हृदय संबंधी बीमारी है। नियमित जांच, स्वस्थ पोषण

Diabetes: मधुमेह-शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं

 

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं| 2013 से 2016 के बीच 13.7 मिलियन से अधिक पुरुष ऐसे थे जिन्हें मधुमेह था। मधुमेह एक खतरनाक स्थिति है, जिसे अगर नियंत्रित नहीं किया गया, तो यह हृदय रोग, गुर्दे की क्षति, स्ट्रोक, दृश्य समस्याएं और तंत्रिका क्षति का कारण बन सकती है। मधुमेह दो अलग-अलग रूपों में आता है, हालाँकि दोनों में कई लक्षण समान होते हैं। इनमें से कुछ लक्षणों में धुंधली दृष्टि, बार-बार पेशाब आना, प्यास, भूख, थकावट और कट या घाव शामिल हैं जो ठीक से ठीक नहीं होते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको मधुमेह हो सकता है, तो अपने रक्त शर्करा की जांच के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

Stroke: आघात

 

2013 से 2016 के बीच अमेरिका में पुरुषों में स्ट्रोक के 32 लाख मामले सामने आए। एक थक्का जो मस्तिष्क को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने से रोकता है, स्ट्रोक का कारण बनता है। यह मस्तिष्क को नुकसान पहुंचाता है और सीमित गति, स्मृति हानि और अस्पष्ट वाणी का कारण भी बन सकता है। उच्च रक्तचाप, मधुमेह, मोटापा, तम्बाकू का उपयोग, शराब का दुरुपयोग, अवैध दवाओं का सेवन और शारीरिक रूप से निष्क्रिय रहना कुछ जोखिम कारक हैं जो स्ट्रोक का कारण बन सकते हैं।

 Liver Illness: लिवर की बीमारी

 

संयुक्त राज्य अमेरिका में, 2018 में लगभग 4.5 मिलियन लोगों में लीवर की बीमारी होने की पुष्टि हुई थी। यदि आपको लीवर विकार है तो आपका शरीर भोजन को पचाने, पोषक तत्वों को अवशोषित करने और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए संघर्ष करेगा। वायरल हेपेटाइटिस, सिरोसिस, पित्त नली का कैंसर, शराबी यकृत रोग और यकृत कैंसर इनमें से कुछ सबसे अधिक हैं

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं| प्रचलित जिगर की स्थितियाँ. आप धूम्रपान छोड़ कर और शराब से परहेज़ करके या कम से कम शराब का सेवन कम करके यकृत रोग होने के जोखिम को कम कर सकते हैं।

 COPD and Additional Respiratory Conditions: सीओपीडी और अतिरिक्त श्वसन स्थितियाँ

 

वातस्फीति और क्रोनिक ब्रोंकाइटिस दोनों को चिकित्सा में क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के रूप में जाना जाता है। क्रोनिक ब्रोंकाइटिस के लक्षणों में सांस लेने में कठिनाई, खांसी के साथ बहुत अधिक बलगम आना और गला बार-बार साफ होना शामिल है। इस बीच, वातस्फीति के लक्षणों में लगातार कम शारीरिक गतिविधि क्षमता और सांस की तकलीफ शामिल है। उधर, हर साल फेफड़ों के कैंसर के मामले भी अधिक सामने आ रहे हैं।

Cancer: कैंसर-शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं

 

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं| प्रोस्टेट कैंसर, फेफड़े का कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर अमेरिका में कैंसर से संबंधित मौतों के प्रमुख कारण हैं। जबकि प्रत्येक प्रकार के कैंसर के लिए विशिष्ट जोखिम कारक होते हैं, कई प्रकार के कुछ सामान्य कारकों में शराब का सेवन, तंबाकू का उपयोग, अत्यधिक धूप में रहना, पुरानी सूजन, मोटापा और परिवार में कोई चिकित्सा इतिहास शामिल हैं।

 Pneumonia and the flu: निमोनिया और फ्लू

 

महिलाओं की तुलना में पुरुषों में गंभीर इन्फ्लूएंजा और न्यूमोकोकल संक्रमण के लक्षण और परिणाम होने की संभावना लगभग 20% अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, ये विकार उन लोगों को प्रभावित करने की अधिक संभावना रखते हैं जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली मधुमेह और हृदय रोग जैसी पहले से मौजूद स्थितियों से कमजोर हो गई है। फ्लू और निमोनिया से बचाव के लिए अमेरिकन लंग एसोसिएशन द्वारा टीकाकरण की सलाह दी जाती है।

 AIDS and HIV: एड्स और एचआईवी

 

अन्य लिंगों की तुलना में पुरुषों में महिलाओं की तुलना में एसटीडी होने की संभावना अधिक होती है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, दुख की बात है कि एचआईवी से पीड़ित सात में से एक पुरुष अपनी स्थिति से अनजान है। सुरक्षित यौन संबंध बनाते समय कंडोम का उपयोग करने और दवा लेने से संक्रमण होने का खतरा कम हो सकता है।

Inadvertent Injuries: अनजाने चोटें

 

अमेरिका में मृत्यु का तीसरा सबसे आम कारण आकस्मिक दुर्घटनाएँ हैं जिनमें दर्दनाक मस्तिष्क की चोटें भी शामिल हैं। सबसे बड़ी चीज जो आप कर सकते हैं वह है सतर्क रहना और सतर्क रहना क्योंकि ये दुर्घटनाओं और भूकंप, गिरती वस्तुओं, आग और कार दुर्घटनाओं जैसी प्राकृतिक आपदाओं के कारण होते हैं। इसके अतिरिक्त, किसी आपातकालीन स्थिति में, सीधे ईआर की ओर जाने का इंतजार न करें। , हमारे अस्पताल में चौबीसों घंटे देखभाल उपलब्ध है।

Suicidality and depression: आत्महत्या और अवसाद  

                               

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं| द नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ (एनआईएमएच) ट्रस्टेड सोर्स के शोधकर्ताओं के अनुसार, माना जाता है कि हर साल कम से कम 6 मिलियन पुरुष अवसादग्रस्त बीमारियों का अनुभव करते हैं, जिनमें आत्महत्या के विचार भी शामिल हैं।

अवसाद पर काबू पाने के तरीकों में से हैं:

 बार-बार व्यायाम करना, भले ही यह आपके आस-पड़ोस में नियमित रूप से घूमना और अपने विचारों को ब्लॉग या नोटबुक में रिकॉर्ड करना हो’शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं.

 परिवार और दोस्तों के साथ ईमानदारी से बात करना और पेशेवर सहायता प्राप्त करना

डर सहित कई कारणों से पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अपने मुद्दों पर चर्चा करने की संभावना कम होती है। संयुक्त राज्य अमेरिका में आत्महत्या मृत्यु दर का दसवां प्रमुख कारण है, इसलिए ऐसा नहीं होना चाहिए। हर साल, कम से कम 6 मिलियन पुरुष अवसाद और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का अनुभव करते हैं। यह प्रदर्शित किया गया है कि नियमित व्यायाम करने, डॉक्टर से बात करने और डायरी रखने से उदासी और चिंता को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है। फिर भी, यदि आप गंभीर अवसाद या आत्मघाती विचारों का अनुभव कर रहे हैं तो तुरंत 911 पर कॉल करें।

 Friend or enemy, alcohol? दोस्त या दुश्मन, शराब?

 

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के विश्वसनीय स्रोत के अनुसार, शराब से संबंधित कारणों से मरने और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना महिलाओं की तुलना में पुरुषों की अधिक है। महिलाओं की तुलना में अधिक पुरुष अत्यधिक शराब पीते हैं। इसके अतिरिक्त, उनके आक्रामक होने और महिलाओं के साथ यौन दुर्व्यवहार करने की अधिक संभावना है।

यदि आप शराब पीते हैं तो आपको लीवर, कोलन, मुंह, गले और इसोफेजियल कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। इसके अतिरिक्त, शराब हार्मोन उत्पादन और वृषण कार्य को प्रभावित करती है। इससे बांझपन और नपुंसकता हो सकती है। सीडीसी के विश्वसनीय स्रोत के अनुसार, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में आत्महत्या करने की संभावना अधिक होती है। इसके अतिरिक्त, इस बात की अधिक संभावना है कि उन्होंने अभिनय करने से पहले शराब का सेवन किया हो।

Take the initiative: पहल करना

 

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं| आपका अगला कदम अपनी आदतों को बदलना और अपने स्वास्थ्य में सक्रिय भूमिका निभाना होना चाहिए, अब जब आप शीर्ष 10 स्वास्थ्य खतरों से अवगत हैं जो पुरुषों के लिए विशिष्ट हैं।

हालाँकि आपके स्वास्थ्य के बारे में बात करना भयावह हो सकता है, लेकिन इसे पूरी तरह से टाल देना घातक हो सकता है। यदि आपमें कोई लक्षण हैं, संदेह है कि आपको कोई बीमारी हो सकती है, या बस जांच करवाना चाहते हैं, तो इस स्लाइड शो में उल्लिखित कई संगठन जानकारी, उपकरण और सहायता प्रदान करते हैं।

Final Reflections: अंतिम विचार-शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं

 

शीर्ष 11 स्वास्थ्य मुद्दे जो पुरुषों को सबसे अधिक प्रभावित करते हैं| इस सूची का उद्देश्य आपको अच्छा स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए प्रेरणा देना है ताकि आप लंबे समय तक अपने प्रियजनों की देखभाल कर सकें। यदि आपको लगता है कि आपको ऊपर सूचीबद्ध कोई भी विकार हो सकता है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें ताकि आपको आवश्यक देखभाल मिल सके।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *