SCREENINGS FOR MEN’S HEALTH पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

On health examinations स्वास्थ्य परीक्षण पर-पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग| आप नियमित जांच के दौरान अपने डॉक्टर से किसी भी स्वास्थ्य संबंधी चिंता पर चर्चा कर सकते हैं, जो आपको स्वस्थ रहने में भी मदद करता है।

इसके अतिरिक्त, स्वास्थ्य जांच प्रारंभिक बीमारी या बीमारी की चेतावनी के लक्षणों की पहचान करने में सहायता कर सकती है।

Home health examinations घरेलू स्वास्थ्य परीक्षण-पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

 

नियमित आधार पर कुछ त्वरित स्व-जाँचें करके, आप अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रख सकते हैं।

अंडकोष की स्व-परीक्षा

  • अपने जननांगों की दिखावट और अहसास से परिचित होना महत्वपूर्ण है ताकि आप समस्याओं की पहचान कर सकें और जितनी जल्दी हो सके उनका समाधान कर सकें।
  • हर महीने, आपको एक छोटी और आसान जांच करानी चाहिए जिसे वृषण स्व-परीक्षा कहा जाता है।
  • जब गर्म स्नान या शॉवर के बाद अंडकोश की त्वचा को आराम मिलता है, तो यह सबसे सरल होता है।
  • वृषण के अंदर या उसकी सतह पर गांठ या सूजन की जांच करने के लिए, अंगूठे और उंगलियों के बीच एक वृषण को धीरे से घुमाएं। अन्य वृषण का उपयोग करके जारी रखें।
  • एक वृषण का दूसरे की तुलना में थोड़ा बड़ा होना या नीचे लटकना सामान्य बात है। छूने पर अंडकोष चिकने और ठोस लगने चाहिए।
  • अंगूठे और उंगलियों से महसूस करें।

Skin exam त्वचा परीक्षण-पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

                              

आप अपनी सामान्य त्वचा से परिचित हो सकते हैं ताकि आप नियमित आधार पर अपनी त्वचा का निरीक्षण करके परिवर्तनों को पहचान सकें।

आपको अपनी उम्र, त्वचा के प्रकार, बीमारी के पारिवारिक इतिहास और क्या आपको कभी त्वचा कैंसर हुआ है (अपने डॉक्टर से पूछें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है) के आधार पर हर तीन महीने से एक साल तक अपनी त्वचा की जांच करनी चाहिए। अपनी मौजूदा झाइयों या मस्सों के साथ-साथ किसी भी नए बदलाव पर नज़र रखें।

  • पूरी तरह से कपड़े उतार दें, और अच्छी रोशनी वाले क्षेत्र में पूर्ण लंबाई के दर्पण में अपने पूरे शरीर की जांच करें।
  • जिन स्थानों को देखना चुनौतीपूर्ण है, उन्हें देखने के लिए पोर्टेबल दर्पण का उपयोग करें।
  • अपनी बगलों, खोपड़ी, अपने पैर की उंगलियों और उंगलियों के बीच की जगह और अपने पैरों के निचले हिस्से पर पूरा ध्यान दें।
  • रंग, आकार, बनावट या आकृति में परिवर्तन के लिए अपने मस्सों या झाइयों की जाँच करें। झुनझुनी, रक्तस्राव या रोने जैसे लक्षणों पर नज़र रखें।
  • अगर कुछ भी गड़बड़ लगे तो तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Here are nine things that, as men, you should have checked. यहां नौ चीजें हैं, जिन्हें पुरुषों के रूप में आपको जांचना चाहिए था।

 

आपको यह जानने के लिए आंकड़ों की आवश्यकता नहीं है कि डॉक्टर के पास जाने से कतराने की प्रवृत्ति महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक होती है। मृत्यु के शीर्ष 10 कारणों में से एक से मरने का बहुत कम जोखिम होने के बावजूद, महिलाओं में चेकअप, स्क्रीनिंग और निवारक स्वास्थ्य परामर्श के लिए डॉक्टर के पास जाने की संभावना 100% अधिक होती है।

माउंट सिनाई मेन्स हेल्थ प्रोग्राम के निदेशक लेस्ली श्लाचर का दावा है कि कई पुरुष अपने डॉक्टर के पास जाने के समय और 50 वर्ष की आयु में अपनी पहली स्वास्थ्य चिंता का अनुभव करने के समय के बीच खो जाते हैं। “डॉक्टर के पास जाने से आपको घबराना नहीं चाहिए, “स्वस्थ पुरुष निवारक स्वास्थ्य जांच से संबंधित हैं। इन जांचों के परिणामस्वरूप घातक घातक बीमारियों का शीघ्र पता लगाया जा सकता है, जिससे जीवन बचाया जा सकता है।

यदि आप समग्र रूप से अधिक समय चाहते हैं तो यहां वे परीक्षाएं हैं जिन्हें आपको अभी शेड्यूल करने की आवश्यकता है।

Each Year: हर साल

 

  1. Checking blood sugar ब्लड शुगर की जांच करना

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग| पुरुषों को गंभीर हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करने के लिए, श्लाचर वार्षिक ग्लूकोज परीक्षण की सलाह देते हैं। मधुमेह, उच्च रक्त शर्करा द्वारा चिह्नित एक दीर्घकालिक स्थिति, हृदय रोग के विकास के जोखिम के साथ-साथ तंत्रिका क्षति के कारण गुर्दे की क्षति और स्तंभन दोष जैसे अन्य दुष्प्रभावों को काफी हद तक बढ़ा देती है। मधुमेह की शीघ्र पहचान करने का सबसे प्रभावी तरीका वार्षिक ग्लूकोज परीक्षण है।

श्लाचर आगे कहते हैं, “प्रारंभिक चरण के मधुमेह और/या मधुमेह के निदान वाले कई पुरुषों को आहार और व्यायाम के साथ प्रभावी ढंग से नियंत्रित किया जा सकता है। “यदि आहार और व्यायाम के साथ जीवनशैली प्रबंधन अपर्याप्त है, तो मौखिक दवाओं और/या इंसुलिन का उपयोग किया जा सकता है।”

  1. Skin Exam त्वचा परीक्षण-पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग| जिन पुरुषों के परिवार में त्वचा कैंसर का इतिहास रहा है या जिन्हें बचपन में गंभीर धूप की जलन का सामना करना पड़ा है, उनमें यह रोग होने की संभावना अधिक होती है। श्लाचर के अनुसार, किसी भी उम्र के पुरुषों को त्वचा कैंसर हो सकता है।

विशेषज्ञ ने सलाह दी, “त्वचा विशेषज्ञ द्वारा वार्षिक त्वचा परीक्षण महत्वपूर्ण हैं। पुरुषों को घर पर अपने मस्सों और जन्मचिह्नों पर बहुत ध्यान देना चाहिए क्योंकि थोड़ा सा भी बदलाव एक अस्थिर एटियलजि का संकेत दे सकता है। “नियमित रूप से सनस्क्रीन का उपयोग करना आवश्यक है।”

  1. PSA Exam पीएसए परीक्षा

सात में से एक पुरुष को प्रोस्टेट कैंसर होगा। त्वचा कैंसर को छोड़कर, यह अमेरिकी पुरुषों में सबसे प्रचलित प्रकार का कैंसर है। प्रोस्टेट कैंसर की पहचान करने के लिए जो दो परीक्षण सबसे अच्छा काम करते हैं वे हैं पीएसए रक्त स्तर परीक्षण और डिजिटल रेक्टल परीक्षा (डीआरई)।

“उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि “50 से 70 वर्ष की उम्र के बीच के सभी पुरुषों की सालाना जांच की जानी चाहिए।” “यदि किसी व्यक्ति के परिवार में प्रोस्टेट कैंसर का इतिहास है या कोई अज्ञात इतिहास है, तो पीएसए परीक्षण 40 साल की उम्र में शुरू होना चाहिए।”

त्वचा कैंसर से जुड़े 14 तथ्य जो आपके डॉक्टर आपको जानना चाहते हैं।

Each three years: प्रत्येक तीन वर्ष-पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

       

  1. Colonoscopy कोलोनोस्कोपी-पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

 

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग| 50 से अधिक उम्र के पुरुषों (और महिलाओं) को कोलोनोस्कोपी से गुजरना आवश्यक है क्योंकि यही वह उम्र है जब कोलन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। सूजन आंत्र रोग का इतिहास या पशु वसा से भरपूर आहार दो अतिरिक्त जोखिम कारक हैं।

यदि बीमारी का कोई पारिवारिक इतिहास नहीं है तो 50 वर्ष की आयु में पुरुषों को स्क्रीनिंग कोलोनोस्कोपी करानी चाहिए। श्लाचर के अनुसार, प्रत्येक कोलोनोस्कोपी के निष्कर्षों के आधार पर, बाद की कोलोनोस्कोपी हर तीन से दस साल में की जाती है।

Each four years: प्रत्येक चार वर्ष-पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

 

  1. Check Your Cholesterol and Blood Pressure अपने कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप की जाँच करें

पुरुषों में स्ट्रोक का प्रमुख कारक उच्च रक्तचाप है, जिसे नियंत्रित न करने पर भयावह परिणाम हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, दिल का दौरा या स्ट्रोक जैसी महत्वपूर्ण हृदय संबंधी समस्याएं उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकती हैं। श्लाचर सलाह देते हैं कि पूरी जांच कराएं और कुछ सामान्य रक्त परीक्षण कराएं। 20 साल से अधिक उम्र के पुरुषों को हर तीन से पांच साल में और फिर 50 साल की उम्र के बाद साल में एक बार अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर की जांच करानी चाहिए।

आपके पास हर अवसर है

  1. Echocardiogram इकोकार्डियोग्राम

सरल कोलेस्ट्रॉल परीक्षण, रक्तचाप की निगरानी और वजन नियंत्रण कई गंभीर हृदय जोखिम कारकों का पता लगा सकता है।

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग| हालाँकि, श्लाचर के अनुसार, इकोकार्डियोग्राम या कार्डियक तनाव परीक्षण यह गारंटी देने में मदद करते हैं कि यदि हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास है या यदि आपको पहले से ही अत्यधिक कोलेस्ट्रॉल या उच्च रक्तचाप है, तो हृदय को कोई बड़ी क्षति नहीं हुई है।

  1. Liver enzyme evaluation लिवर एंजाइम मूल्यांकन

मानक रक्त परीक्षण में लीवर एंजाइम परीक्षण शामिल होता है, जो शराब के सेवन सहित विभिन्न कारकों के कारण होने वाली किसी भी लीवर की क्षति का पता लगाता है पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग – आखिरकार, पुरुष औसतन महिलाओं की तुलना में अधिक शराब का सेवन करते हैं।

  1. TSH Exam टीएसएच परीक्षा

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग| आपका थायरॉइड चयापचय को नियंत्रित करने वाले हार्मोन का उत्पादन करता है, जो आपके शरीर की प्रत्येक कोशिका को लाभ पहुंचाता है। इससे उत्पन्न होने वाले हार्मोन में कोई भी बदलाव मनुष्य के जीवन पर प्रभाव डाल सकता है और वजन बढ़ने, सुस्ती, नींद आने या थकावट का कारण बन सकता है। आपका डॉक्टर आपके थायरॉयड के स्वास्थ्य की जांच करने के लिए थायरॉयड-उत्तेजक हार्मोन (टीएसएच) रक्त परीक्षण कर सकता है।

श्लाचर के अनुसार, दुर्भाग्य से, अल्पसक्रिय या अतिसक्रिय थायरॉयड के कई लक्षण ऐसे होते हैं जिन्हें कई पुरुष “जीवन का हिस्सा” मानते हैं। हालाँकि, यदि परीक्षण से कोई विसंगति सामने आती है, तो आमतौर पर उनका इलाज दवा से किया जा सकता है।

  1. Lung examinations फेफड़ों की जांच-पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

सभी कैंसरों में से, फेफड़े का कैंसर सबसे अधिक इलाज योग्य है। ऐसा प्रतीत होता है कि जो लोग धूम्रपान करते हैं उन्हें 90% समय यह होता है। शेष व्यक्तियों में आमतौर पर इसे प्राप्त करने की आनुवंशिक प्रवृत्ति होती है या वे कास्टिक रसायनों या सेकेंडहैंड धुएं के संपर्क में रहे हैं।

पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग| श्लाचर रोकथाम के महत्व पर जोर देते हैं: “फेफड़े के कैंसर का अक्सर अन्य कारणों से किए गए स्कैन पर संयोगवश पता चलता है। फेफड़े के कैंसर की जांच बहस का मुद्दा है क्योंकि व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली स्कैनिंग तकनीक रोगियों को बहुत अधिक विकिरण के संपर्क में लाती है, उन्होंने कहा। कम खुराक वाले सीएटी स्कैन क्षेत्र के विशेषज्ञों के अनुसार, यह फेफड़ों के कैंसर की जांच का भविष्य हो सकता है। स्क्रीनिंग विधि के रूप में वार्षिक छाती एक्स-रे का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है।

Maintain a Healthier Way of Life जीवन का एक स्वस्थ तरीका बनाए रखें

 

श्लाचर के अनुसार, पुरुषों के लिए – और वास्तव में, हर किसी के लिए – डॉक्टर की नियुक्तियों के बीच बीमारी को रोकने के लिए कई रणनीतियाँ हैं।

  • व्यायाम: प्रति सप्ताह तीन से चार बार 30 से 45 मिनट के वर्कआउट में संलग्न रहें। वजन प्रशिक्षण को हृदय संबंधी गतिविधि के साथ जोड़ें।
  • संतुलित आहार लें जिसमें वसा की मात्रा कम हो, जिसमें विभिन्न प्रकार के फल, सब्जियां, कम वसा वाले मांस, प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट शामिल हों, और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और अतिरिक्त मिठाइयों से बचें।
  • पानी: पर्याप्त तरल पदार्थों का सेवन करके हाइड्रेटेड रहें।
  • धूम्रपान न करें: धूम्रपान करने वालों में 90% मामलों में फेफड़ों के कैंसर का निदान किया जाता है। इसके अतिरिक्त, धूम्रपान से कई अन्य कैंसर और पुरानी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।
  • अधिक सेवन न करें: अत्यधिक शराब का सेवन करने से बचें।
  • हर रात आपको कम से कम सात घंटे की नींद लेनी चाहिए।
  • पुरुषों के स्वास्थ्य के लिए स्क्रीनिंग

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *