POTENTIAL ADVANTAGES AND RISKS OF TESTOSTERONE THERAPY AS YOU GET OLDER जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम. क्या आप उम्र बढ़ने के साथ युवा और अधिक ऊर्जावान महसूस करने के लिए टेस्टोस्टेरोन थेरेपी लेने के बारे में सोच रहे हैं? निर्णय लेने से पहले, खतरों से अवगत रहें।

आपकी उम्र बढ़ने के साथ टेस्टोस्टेरोन थेरेपी का आकर्षण बढ़ सकता है। हालाँकि, इस बारे में बहुत सी भ्रांतियाँ हैं कि उपचार आपके लिए क्या कर सकता है और क्या नहीं।

सबसे प्रभावी एंटी-एजिंग उपचार टेस्टोस्टेरोन प्रतिस्थापन प्रतीत होता है। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि उम्र से संबंधित टेस्टोस्टेरोन में कमी के संबंध में टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के स्वास्थ्य के लिए क्या फायदे हैं।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम. स्वस्थ उम्र बढ़ने के लिए टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से जुड़े तथ्यों और मिथकों की खोज करें।

Describe testosterone. टेस्टोस्टेरोन का वर्णन करें.       

    

अंडकोष वह स्थान है जहां टेस्टोस्टेरोन अधिकतर बनता है। टेस्टोस्टेरोन पुरुषों का समर्थन करता है:

  • हड्डियों का सामर्थ्य
  • वसा का वितरण
  • मांसपेशियों की शक्ति और आकार
  • शरीर और चेहरे पर बाल
  • लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण
  • यौन ड्राइव
  • शुक्राणु का उत्पादन
  • जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम

What changes in testosterone levels occur as we age? उम्र बढ़ने के साथ टेस्टोस्टेरोन के स्तर में क्या बदलाव आते हैं?

 

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम. किशोरावस्था और वयस्कता के शुरुआती वर्ष ऐसे होते हैं जब टेस्टोस्टेरोन का स्तर अक्सर बढ़ जाता है। आपका टेस्टोस्टेरोन स्तर आम तौर पर उम्र के साथ कम हो जाता है, आमतौर पर 30 या 40 की उम्र के बाद हर साल 1% कम हो जाता है। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि क्या वृद्ध पुरुषों में कम टेस्टोस्टेरोन स्तर प्राकृतिक उम्र बढ़ने या किसी बीमारी (हाइपोगोनाडिज्म) का परिणाम है।

अंडकोष या पिट्यूटरी ग्रंथि, जो अंडकोष को नियंत्रित करती है, में किसी समस्या के कारण हाइपोगोनैडिज्म टेस्टोस्टेरोन के सामान्य स्तर बनाने की क्षमता को सीमित कर देता है। इन पुरुषों में कम टेस्टोस्टेरोन के संकेतों और लक्षणों को टेस्टोस्टेरोन प्रतिस्थापन उपचार से सुधारा जा सकता है, जो इंजेक्शन, छर्रों, पैच या जैल के रूप में आता है।

क्या उम्र बढ़ने के संकेत और लक्षण स्वाभाविक रूप से कम होते टेस्टोस्टेरोन स्तर के कारण होते हैं?

 

नहीं, हमेशा नहीं. जैसे-जैसे पुरुषों की उम्र बढ़ती है, उन्हें विभिन्न प्रकार के लक्षणों का अनुभव हो सकता है। निम्न टेस्टोस्टेरोन स्तर के कुछ प्रभाव निम्नलिखित हैं:

  • यौन क्रिया में संशोधन। कम यौन इच्छा, कम सहज इरेक्शन, जैसे कि सोते समय होता है, और बांझपन इसके उदाहरण हो सकते हैं।
  • शारीरिक परिवर्तन. इसमें कई शारीरिक परिवर्तन हो सकते हैं, जैसे शरीर में वसा में वृद्धि, मांसपेशियों और ताकत में कमी और हड्डियों के घनत्व में कमी। गाइनेकोमेस्टिया विकसित होना संभव है, जो बढ़े हुए या दर्दनाक स्तनों के साथ-साथ शरीर के बालों के झड़ने का कारण बनता है। शायद आप उतने ऊर्जावान नहीं हैं जितने पहले थे।
  • भावनाओं में बदलाव। कम टेस्टोस्टेरोन प्रेरक या आत्मविश्वास में गिरावट का एक कारक हो सकता है। आप उदासी या अवसाद का अनुभव कर सकते हैं, साथ ही चीजों पर ध्यान केंद्रित करने या याद रखने में भी कठिनाई हो सकती है।
  • जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम

इनमें से कुछ संकेत और लक्षण अन्य कारकों से भी प्रभावित हो सकते हैं, जैसे दवा के दुष्प्रभाव, ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया, थायरॉयड समस्याएं, मधुमेह और अवसाद। इसके अलावा, यह संभावना है कि ये स्थितियाँ टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम कर देती हैं, जिसका अर्थ है कि उपचार से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ सकता है।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम. यह पता लगाने के लिए कि क्या किसी में टेस्टोस्टेरोन कम है, रक्त परीक्षण किया जाता है।

Can testosterone therapy keep you healthy and young? क्या टेस्टोस्टेरोन थेरेपी आपको स्वस्थ और जवान रख सकती है?

 

यह ज्ञात नहीं है कि टेस्टोस्टेरोन थेरेपी उन वृद्ध पुरुषों के लिए फायदेमंद होगी जो अन्यथा स्वस्थ हैं, लेकिन यह हाइपोगोनाडिज्म के परिणामों को उलटने में मदद कर सकता है।

अन्यथा स्वस्थ पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन के उपयोग का समर्थन करने के लिए बहुत कम सबूत हैं, कुछ पुरुषों की धारणा के बावजूद कि यदि वे टेस्टोस्टेरोन दवाएं लेते हैं तो वे युवा और अधिक मजबूत महसूस करते हैं।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम. अमेरिकन कॉलेज ऑफ फिजिशियन की सिफारिशों में कहा गया है कि टेस्टोस्टेरोन थेरेपी कुछ पुरुषों के यौन प्रदर्शन में सुधार कर सकती है, लेकिन इस बात के ज्यादा सबूत नहीं हैं कि यह जीवन शक्ति और ऊर्जा में सुधार करती है।

What dangers are associated with testosterone therapy for healthy aging? स्वस्थ उम्र बढ़ने के लिए टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से क्या खतरे जुड़े हैं?

 

टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से जुड़े जोखिमों में शामिल हैं:

  • स्लीप एपनिया का बढ़ना, एक संभावित गंभीर नींद विकार जिसमें सांस बार-बार रुकती है और फिर से शुरू हो जाती है।
  • मुँहासे जैसी अन्य त्वचा प्रतिक्रियाओं को भड़काना।. जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम.
  • पहले से मौजूद प्रोस्टेट कैंसर की प्रगति को बढ़ावा देना और साथ ही सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया, प्रोस्टेट ग्रंथि का विस्तार।
  • स्तनों को बड़ा बनाना।
  • शुक्राणु प्रवाह पर दबाव डालना या अंडकोष को सिकुड़ने पर मजबूर करना।
  • लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण को अत्यधिक उत्तेजित करना, जिससे रक्त का थक्का बनने की संभावना बढ़ जाती है। एक थक्का ढीला हो सकता है, आपके रक्त प्रवाह के माध्यम से आगे बढ़ सकता है, और फिर आपके फेफड़ों (फुफ्फुसीय अन्त: शल्यता) में जमा हो सकता है, जिससे रक्त प्रवाह बाधित हो सकता है।
  • जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम

इसके अलावा, कुछ शोध बताते हैं कि टेस्टोस्टेरोन थेरेपी से हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा बढ़ सकता है। अधिक अध्ययन की आवश्यकता है.

Should you discuss testosterone therapy with your doctor? क्या आपको अपने डॉक्टर से टेस्टोस्टेरोन थेरेपी पर चर्चा करनी चाहिए?   

                      

यदि आप अनिश्चित हैं कि टेस्टोस्टेरोन थेरेपी आपके लिए सही विकल्प है या नहीं, तो लाभ और कमियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। टेस्टोस्टेरोन थेरेपी की सिफारिश करने से पहले आपका डॉक्टर संभवतः कम से कम दो टेस्टोस्टेरोन स्तर परीक्षण करेगा।

प्राकृतिक उम्र बढ़ने के इलाज के लिए टेस्टोस्टेरोन थेरेपी का उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है। यदि ऐसी कोई चिकित्सीय स्थिति नहीं है जिसके कारण आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर गिर रहा है, तो आपका डॉक्टर टेस्टोस्टेरोन को बढ़ावा देने के लिए प्राकृतिक तरीके सुझा सकता है, जैसे कि वजन कम करना और बढ़ना प्रतिरोध व्यायाम के माध्यम से मांसपेशियों की ताकत।

How frequent are testosterone-related issues? टेस्टोस्टेरोन से संबंधित समस्याएं कितनी बार होती हैं?

 

एण्ड्रोजन की कमी और हाइपोगोनाडिज्म जैसी स्थितियों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर असामान्य रूप से कम होता है। अंडकोष, हाइपोथैलेमस, पिट्यूटरी से संबंधित समस्याओं के कारण कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर, या क्योंकि टेस्टोस्टेरोन शरीर की कोशिकाओं में प्रभावी ढंग से काम नहीं करता है, इनका कारण हो सकता है।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम. 500 ऑस्ट्रेलियाई पुरुषों में से कम से कम 1 को क्लाइनफेल्टर सिंड्रोम है, जो कम टेस्टोस्टेरोन स्तर1 का लगातार कारण है।

उम्र से संबंधित रक्त टेस्टोस्टेरोन का स्तर उम्र बढ़ने वाले पुरुषों में आम है और उम्र के साथ बढ़ता है, अक्सर मधुमेह या मोटापे जैसी स्थितियों के साथ। 40-49 आयु वर्ग के 1000 पुरुषों में से 1, 50-59 आयु वर्ग के 170 पुरुषों में से 1, 60-69 आयु वर्ग के 30 पुरुषों में 1 से अधिक, और 70-792 आयु वर्ग के 20 पुरुषों में से लगभग 1 इससे प्रभावित हैं। हालाँकि ये लोग एण्ड्रोजन अपर्याप्तता के लक्षण प्रदर्शित कर सकते हैं, यह निर्धारित करने के लिए अधिक शोध आवश्यक है कि टेस्टोस्टेरोन थेरेपी उनके लिए उपयुक्त है या नहीं।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम. कई प्रोस्टेट कैंसर रोगियों को उनके टेस्टोस्टेरोन के स्तर को कम करने के लिए औषधीय देखभाल प्राप्त होती है।

कृत्रिम रूप से ऊंचा टेस्टोस्टेरोन का स्तर कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है, जैसे हृदय रोग, बांझपन और मृत्यु दर की अधिक संभावना। लगभग 5% ऑस्ट्रेलियाई अपने जीवन में किसी समय टेस्टोस्टेरोन का अनुचित तरीके से उपयोग करते हैं (जिसे अक्सर एण्ड्रोजन दुरुपयोग के रूप में जाना जाता है)।

Effects on health स्वास्थ्य पर प्रभाव                                                                          

Issues brought on by low testosterone: कम टेस्टोस्टेरोन के कारण होने वाली समस्याएं  

 

यदि गर्भावस्था की पहली तिमाही में पुरुष शिशुओं को पर्याप्त टेस्टोस्टेरोन नहीं मिलता है तो उन्हें असामान्य यौन विकास और दीर्घकालिक प्रभावों का अनुभव हो सकता है।4.

बच्चों में सामान्य टेस्टोस्टेरोन का स्तर मामूली होता है, और यौवन के दौरान यह बढ़ जाता है। यदि हाइपोथैलेमिक-पिट्यूटरी-एड्रेनल अक्ष ठीक से काम नहीं कर रहा है तो यौवन में देरी हो सकती है4।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम. टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर का परिणाम हो सकता है: चूंकि यह पुरुष यौन क्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

  • सेक्स ड्राइव का कम होना
  • इरेक्शन को बनाए रखने या प्राप्त करने में समस्याएँ
  • वीर्य की मात्रा कम होना
  • प्रजनन क्षमता में गिरावट.
  • जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम

यदि आपके टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम है, तो आपको यह भी हो सकता है:

 

  • ऐसी उपस्थिति जो कम मर्दाना हो (उदाहरण के लिए, शरीर पर कम बाल, कम मांसपेशी द्रव्यमान)
  • बुरा महसूस करना
  • हड्डी और ऊर्जा शक्ति में कमी
  • फोकस और याददाश्त की कमी
  • नींद की समस्या 5.
  • जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम. विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं वाले पुरुषों में उम्र बढ़ने के साथ टेस्टोस्टेरोन में गिरावट देखने की संभावना अधिक होती है। यह देखते हुए कि टेस्टोस्टेरोन उपचार के जोखिम और फायदे अस्पष्ट हैं, इन अतिरिक्त स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान दिया जाना चाहिए।

Issues brought on by high testosterone: उच्च टेस्टोस्टेरोन के कारण होने वाली समस्याएं

 

अत्यधिक दुर्लभ स्थितियों को छोड़कर, जैसे कि जब किसी पुरुष में टेस्टोस्टेरोन-उत्पादक ट्यूमर होता है, तो नकारात्मक प्रतिक्रिया लूप जो टेस्टोस्टेरोन संश्लेषण को नियंत्रित करता है, पुरुषों में असामान्य रूप से उच्च मात्रा में टेस्टोस्टेरोन को रोकता है।

जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम. उच्च टेस्टोस्टेरोन का स्तर आम तौर पर एण्ड्रोजन के दुरुपयोग का परिणाम होता है, जो अक्सर निम्न का कारण बनता है:

  • मनोदशा और आक्रामक विकार
  • मुंहासा
  • लीवर और किडनी की समस्या
  • हृदय और रक्त वाहिका रोग।
  • जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है टेस्टोस्टेरोन थेरेपी के संभावित लाभ और जोखिम

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *